Monday, June 20, 2016

Halla Gulla With Studies

halla Gulla With Studies, a blog written by Aamir Khan for Pratham Education Foundation.


By Aamir Khan


समर कैंप सबको पता होगा कि समर कैंप कैसा होता है और समर कैंप में क्या-क्या होता है। मैं जब पहले दिन समर कैंप गया तब में पहली बार ऐसा कुछ करने जा रहा था जिसका मुझे अनुभव भी नहीं था।
वैसे तो मुझे मज़ा करने में तो बहुत मज़ा आता है यह मज़ा करने के लिए प्रथम ने समर कैंप बहुत अच्छे से शुरू किया। जब मैं पहले दिन गया 12/05/2016 तो में कक्षा के दरवाजे़ के पास खड़ा था तो मुझसे एक बच्चे ने कहा ’हमसे तो कहा था कि ख़ूब मस्ती कि जाईगी मज़ा किया जाएगा लेकिन यहां तो पढ़ाई कराई जा रही है‘ फिर धीरे-धीरे उस बच्चो को लगने लगा कि यहाँ पर पढ़ाई के साथ-साथ बहुत मस्ती भी की जा रही है तो अभी वह बहुत ख़ुष है और उसे लगने लगा कि उसने समर कैंप में आकर कोई ग़लती नहीं करी क्योंकि यहाँ बहुत सारे रोल प्ले, चित्रकला, मजे़दार गतिविधियों के साथ पढ़ाई की समझ मिल रही है। इस समर कैंप में कोई बाधा नहीं है। मुझे भी समर कैंप बहुत अच्छा लगने लगा है। मैं वो सब भूल गया हूँ जो मैंने पहले दिन कहा था। आज 31/05/2016 मैंने उस बच्चो से पूछा कि अभी लग रहा है तो वह बोला कि समर कैंप को एक हफ्ते और आगे कर दें और समर कैंप को हर साल के लिए जारी कर दें।
इस समर कैंप से मुझे एक गाना याद आ रहा है,
बारिष, है ख़यालों में सब धुल जायेगा
रोषन, रसता नया एक खुल जायेगा
धूप के मकान सा यह है सफर ढ़लान सा यह मोड मेहेरबान सा है यह...

1 comment:

INSTA FEED

Pratham Education Foundation

Pratham India is the official blog of non-for-profit organization Pratham Education Foundation showcasing exciting stories throughout India.

Follow

 Follow us on Twitter!   Follow us on facebook!   Follow us on instagram!   Follow us on Youtube!